त्वचा के रखरखाव को लेकर न हो परेशान, यहां है समाधान

शैल पासवान
ब्यूटी विशेषज्ञ

पंचायत खबर एक साप्ताहिक श्रृंखला शुरू कर रहा है जिसमें आपको हमारे विशेषज्ञ अपने शरीर, त्वचा के देखभाल से संबंधित जरूरी जानकारी देंगे। इस श्रृंखला की पहली कड़ी में पेश है ब्यूटी विशेषज्ञ शैल पासवान का ये आलेख।


सुंदर दिखने की चाहत किसे नहीं होती। अक्सर ये देखा गया है कि हम सुंदर तो होते हैं परंतु अपने त्वचा पर आए मुंहासों ऐन्स से झाईयों (पिगमेन्टेशन) रिंकल्स एवं टेजीगं से अक्सर परेशान रहते हैं। न सिर्फ महिलायें बल्कि पुरूषों विशेष रूप से नयी उम्र के युवक और युवतियों में ये समस्या आम है। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि पंचायत खबर के जरिए अब आपको हर उस विषय की जानकारी मिलेगी जिससे आपको दोचार होना पड़ता है। आपके त्वचा से संबंधी सभी परेशानियों का समाधान इनके जरिए हो सकता है। आप सभी कुछ घरेलू उपाय, नेचर केयर और सही जानकारी से इन सभी परेशानियों से बच सकते हैं।


जरूरी है त्वचा से संबंधी जानकारी

अगर हमें अपने त्वचा,अपनी शारीरिक बनावट,बुनावट की सही-सही जानकारी है कि आपकी त्वचा को क्या पसंद है, क्या ना पसंद है। किन चीजों के इस्तेमाल से त्वचा पर रौनक रहती है, किन चीजों को लगाने से आपकी त्वचा को परेशानी होती है। क्या लगाने से आनंद की अनुभूती होती है, लोगों की सराहना मिलती है और प्रशंसा का भाव होता है कि वाह आज तो चमक रही हो। क्या इस्तमाल किया जैसे सवाल लोगों के मन में होते हैं तो आप बहुत ही कम संसाधन खर्च कर, घरेलू सामाग्री का उपयोग कर अपनी चमक-दमक बरकरार रख सकते हैं और त्वचा से संबधी परेशानियों से बच सकते हैं।
विज्ञापन के लुभावने संसार से बचें
आम तौर पर महिलायें और पुरूष टेलीविजन पर किसी अभिनेत्री और मशहूर पर्सनालिटी को विज्ञापन करता देख कोई भी प्रोडक्ट ले आते हैं। जब बा अपने त्वचा के देखभाल की हो तो हम महंगा-सस्ता नहीं देखते और महंगा को ही अच्छा मान लेते हैं। या फिर किसी सहेली या दोस्त के यह कहने पर कि यह क्रीम या प्रोडक्ट अच्छा है, यह मुझे सूट कर रहा है, तुम भी ले लो। ऐसे में हम ये समझते हैं जो क्रीम या प्रोडक्ट उसे सूट कर रहा है या अच्छा लग रहा है हमारे लिए भी उपयोगी होगा। लेकिन उपयोग करने पर पता चलता है क्रीम सहेली के त्वचा पर तो उपयोगी रहा लेकिन इसके इस्तेमाल का आपको कोई फायदा नहीं हुआ। बल्कि कई बार तो नुकसान भी हो जाता है।


जरूर सोचें ऐसा क्यों हुआ..
ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आप की त्वचा और आपके मित्र या सहेली की त्वचा बिल्कुल अलग-अलग है। मतलब उपचार और देखभाल की जरूरत भी अलग-अलग है। आमतौर ऐसा पाया गया है कि त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है।
अलग-अलग प्रकार की होती है त्वचा

  1. ड्राई स्कीन (शुष्क त्वचा)
  2. ऑयली स्कीन (तैलिय त्वचा)
  3. नार्मल स्कीन (सामान्य त्वचा)
  4. सेंसिटिव स्कीन (संवेदनशील त्वचा)
    आपके मन में ये बात जरूर आएगी कि इसमें क्या नया है। ये तो हमें पता ही है। लेकिन मूल प्रश्न है कि आप को कैसे पता चलेगा कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। आपके इसी सवाल में आपकी परेशानियों का हल है। जिस दिन आपको यह पता चल गया कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। आपके त्वचा को क्या पसंद है। आपके स्कीन की रख रखाव बेहतर होने लगती है। आप चाहें किशोर हों या युवा या फिर बच्चे। आपकी त्वचा निखरी, कांतीमय दिखेगी और चाहे आप भीड़ में ही शामिल क्यों न हो आपकी त्वचार आपकी खास पर्सनालिटी की ग्वाही देगी।

  5. इस तरह से आज मैने इस आलेख में आपको त्वचा से संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी। अगले आलेख में आपको इन चारों प्रकार की त्वचा की घरेलू देखभाल कैसे करनी चाहिए, किन चीजों के करनी चाहिए और सबसे बड़ी बात कम से कम खर्च में आप अपने त्वचा की केयर कैसे कर सकते हैं। वो भी बिल्कुल आसान तरीके से घरेलु नुस्खों का प्रयोग करते हुए कम से कम खर्च में।
    आप चाहें शहर में रह रहे हों या महानगर में या फिर दूर-दराज के गांव में यह जानकारी और टिप्स आपके लिए काफी उपयोगी होंगे और इसके नतीजे आपको चौंका देंगे। अगले आलेख में आपको बताउंगी की आपकी त्वचा कैसी है आप उसे कैसे पहचान सकते हैं। आपकी त्वचा को क्या सूट करेगी और उसकी देखभाल कैसे की जा सकती है। तब तक के लिए नमस्कार। आप सभी स्वस्थ रहें, खुश रहें और चमकते रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *