Wedding Season शादी के मौसम में.. दुल्हन रखें इन बातों का खास ख्याल

 

शैल
नई दिल्ली: रंगो का त्योहार होली बीत चुका है। नवरात्र शुरू होने वाला है और साथ ही शुरू होगा शादी का मौसम। ऐसे में लड़का हो या लड़की दोनों के लिए यह दिन काफी खास होता है जिसका सपना हम जवानी की दहलीज पर कदम रखते ही सजाने लगते हैं। इस खास दिन को यादगार बनाना चाहते हैं। उस दिन को, उस पल को, उस क्षण को हमेशा के लिए संजो कर रखना चाहते हैं। विशेष रूप से लड़कियां। हर लड़की चाहती है वह अपनी शादी के दिन एक खूबसूरत परी जैसी लगे। त्वचा को चमकाने और बालों को महकाने के लिए लड़कियां बहुत सी नई तकनीक और दादी, नानी के जमाने के घरेलु नुस्खे आजमाती हैं। वैसे सभी लड़कियों के लिए जो नये जीवन की तैयारी कर रही हैं उनके लिए हम लेकर आये हैं कुछ खास टिप्स जिससे दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे।
साफ है जैसे आप शादी के सपने जवानी की दहलीज पर कदम रखते ही देखने लगती हैं वैसे ही शादी वाले खास दिन की तैयारी भी काफी पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए।
Wedding Season शादी के मौसम में..कैसे करें तैयारी
सबसे पहले शादी के एक महीना पहले से ही आप पानी का सेवन अपने शरीर के आधार पर ज्यादा ले अगर आप पानी ठीक ठाक मात्रा में पियेंगी तो आपकी त्वचा में रूखापन नहीं आयेगा। इसके अलावा जो महत्वपूर्ण बात है वो खानपान से जुड़ी हैं। शादी से पहले बहुत ज्यादा एसिडिक फूड्स ना खाएं। ज्यादा एसिडिक खाना खाने से शरीर का पीएच लेवल बढ़ जाएगा। इससे त्वचा खुरदुरी हो सकती हैं।


Wedding Season शादी के मौसम में..अब आते हैं सौदर्य पर
अक्सर जब शादी का समय नजदीक आता है तो देखा गया है दुल्हन की त्वचा काफी बदलाव दिखाई देने लगता है। मुहांसे के साथ और भी कई तरहसमस्याएं आने लगते हैं इसका पहला कारण तो कभी-कभी स्ट्रेस भी होता है या दूसरा शादी की भागम भाग में अपने ऊपर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता। ऐसे मेंहम पार्लर का सहारा लेते हैं परंतु अगर पहले से ही आपकी त्वचा स्वस्थ एवं अंदर ग्लोईंग होगी तभी पार्लर में आपका मेकअप और भी खूबसूरत और आपका चेहरा निखरा हुआ नजर आएगा।
Wedding Season शादी के मौसम में..कुछ घरेलू टिप्स
सबसे पहले हम पका हुआ केला लेंगे उसमें शहद मिलायेंगे इससे अच्छी तरीके से मैच कर कर पैक तैयार कर लेंगे केले में ऐसा पदार्थ पाया जाता है जो हमारे त्वचा से गंदगी,धूल और खुरदुरा पन को दूर करता है और शहद हमारे त्वचा को मुलायम और सॉफ्ट बना देता है। जब हम इन दोनों को मिक्स करके पैक के रूप में से त्वचा पर लगाते हैं तो यह अपना बहुत ही सुंदर रिजल्ट दिखाता है, और हमारी त्वचा बिल्कुल गोरा और खूबसूरत दिखने लगता है।

Wedding Season शादी के मौसम में.. उबटन का इस्तेमाल
उबटन का प्रयोग हमारे यहां सौदर्य के लिए सदियों से होता आया है। बस आपको ये ध्यान रखना है क कच्ची हल्दी का प्रयोग करना है जोकि बाजार में आसानी से उपलब्ध है। कच्ची हल्दी को आप महीन पीस लें फिर उसमें बेसन और गुलाब जल मिलादें। अब इसे अपनी त्वचा पर लगाएं गर्दन पर आप इसे अपने हाथों पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाकर आपको आधा घंटा छोड़ना है, उसके बाद धीरे-धीरे हल्का मसाज करते हुए इसे साफ कर लेना है और नॉर्मल पानी से धो लेना है।

Wedding Season शादी के मौसम में..इन बातों का रखें ध्यान

अपने चेहरे पर कोई भी नया फेशिअल और रासायन युक्त पील ट्राई ना करें। आप जो हमेशा से इस्‍तेमाल करती रही हैं उसी का इस्तेमाल करें। अगर ऐसा नहीं करती हैं तो इसका खामियाजा आपकी त्वचा को भुगतना पड़ सकता है।
अपने चेहरे पर रोजाना स्क्रब ना करें। ऐसा करने से आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल्स निकल जाएंगे और चेहरा रूखा लगने लगेगा। इसके साथ ही चेहरे को बार-बार स्क्रब ना करें। ऐसा करने से चेहरे पर रैश आ जाएंगे।
Wedding Season शादी के मौसम में.. बालों का भी रखें खास ख्याल

अक्सर ऐसा होता है कि शादी की शॉपिंग और अन्य तरह की तैयारियों और भागमभाग के बीच ज्यादातर लड़कियां अपने बालों पर खासा ध्यान नहीं देती, जबकी बाल आपके सौदर्य का अहम हिस्सा है। ऐसे में हमें बालों को बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अक्सर खराब जीवन शैली और उचित खानपान के अभाव में भी हमारे बाल बेजान से दिखने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम सबसे पहले खानपान और जीवन शैली को बदलें।

Wedding Season शादी के मौसम में..रासायनिक नहीं नेचुरल प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल
शहरी जीवन की आपाधापी में ज्यादातर लड़कियां और महिलायें बालों के रखरखाव के लिए नेचुरल प्रोडक्ट की बजाय रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करने लगती हैं। इससे न सिर्फ हमारे बाल बेजान हो जाते हैं बल्कि त्वचा पर भी खराब असर पड़ता है। इसलिए अच्छा होगा कि नैचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। वो भी घरों में तैयार की गये नैचुरल प्रोडक्ट्स का। इसके अलावां बालों को ब्रश से सुलआने की बजाय कंघी से सुलझाएं। ये उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है, जिनके बाल पतले और कमजोर हों। कंघी से बाल सुलझाने से हमारी खोपड़ी में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है और हमारे बाल मजबूत होने लगते हैं।
Wedding Season शादी के मौसम में..बालों में मसाज का होगा फायदा
नैचुरल तेल जैसे जैतून का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल से स्कैल्प की मसाज करें। कोशिश यही करें कि रात में सोने से पहले मसाज करें और सुबह किसी अच्छे शैम्पू से धोएं। हमें बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। ऐसा करने पर बाल में मॉइश्चराइजर खत्म हो जाता है, जिसके कारण और ज्यादा बाल टूटते हैं। बाल धोने के पश्चात सुखाने की चिंता होती है और लड़कियां ड्रायर का इस्तेमाल करने लगती हैं। जबकी हमें बालों को ड्रायर के बजाय नॉरमल तरीके से सुखाना चाहिए।
Wedding Season शादी के मौसम में..बालों को स्टाईलिश बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

ज्यादा हीट बालों के लिए नुकसानदायक होती है। इससे बालों की चमक खत्म होती है। इन दिनों ऐसा हेयर स्टाइल करने से बचें, जिसमें आपको लगता है कि बाल टूटेंगे। ज्यादा टाईट हेयर बैंड, पिन्स या क्लिप लगाने से भी बाल टूटते हैं तो इन दिनों इनका इस्तेमाल कम करें।
दुल्हन काे खासताैर पर शादी के दिन अपने मेकअप से लेकर हर छाेटी-छाेटी चीज का ध्यान रखना चाहिए, ताकि उनकी खूबसूरती पर सभी फिदा हाे जाएं।

Wedding Season शादी के मौसम में..अब बात मेकअप की
शादी का दिन है तो स्वा​भाविक रूप से हर लड़की मेकअप कराती है। सुंदर दिखना चाहती है। ऐसे में मेकअप आर्टिस्ट का चयन अहम हो जाता है। मेकअप आर्टिस्ट के चयन के बाद उसके साथ घुल​ मिलना, आपस की भावनायें समझना अहम होता है। अपने मेकअप आर्टिस्ट से मेकअप के बारे में पहले से सलाह कर लें। ताकि शादी के दिन आपकाे किसी तरह की समस्या न आएं। आप कैसा मेकअप और हेयर स्टाइल पसंद करती है, जाे आप पर सूट करे ये पहले से ही तय कर लें।

Wedding Season शादी के मौसम में..मैचिंग प्राेडक्ट्स का करें इस्तेमाल

शादी के दिन अाप सुंदर दिखना चाहती हैं इस बात में तो काई शक है ही नहीं लेकिन आप कैसी दिखना चाहती है ये पूरी तरह से आपको तय करना है। इसलिए इसकी तैयारी पहले से ही शुरू कर दें। आप क्या पहनेंगी इसे भी आपको तय करना है। अगर अाप लहंगे के साथ मैचिंग ज्यूलरी, पर्स, सैंडल और चूड़ा पहनना चाहती है, ताे इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यह ज्यादा न लगे और संतुलित दिखे।

Wedding Season शादी के मौसम में.. पहले ही करलें मेकअप टेस्ट
अमूमन लड़कियां मेकअप को लेकर परेशान तो होती ही हैं और वो सीधे अपने चेहरे पर इसका प्रयोग करती हैं। जबकी चेहरे से पहले इसे अन्य जगहों पर मेकअप टेस्ट करना चाहिए। शादी के दिन अगर आपको किसी प्राेडक्ट का अपनी त्वचा पर पड़ताल करना है कि वो कैसा दिख रहा है या उसका असर क्या है तो इसे चेहरे के बजाय गर्दन या हाथ पर इस्तेमाल करें। इसके साथ ही हमें शादी के दिन कुछ नया इस्तेमाल नहीं करना है बल्कि उनको तवज्जो देना है जो जांचा—परखा हो। कौन सा मेकअप और स्टाइल आप पर सूट करेगा इसकी जांच पहले ही हो जाना चाहिए।

Wedding Day शादी के मौसम में.. सैंडिल के चयन पर भी रखें ध्यान

दुल्हन काे अपने शादी वाले सैंडिल का चुनाव बहुत साेच समझकर करना चाहिए, क्याेंकि अगर आपके सैंडिल आराम दायक नहीं है, ताे आपकाे चलने में दिक्कत आ सकती है और इससे आपके पैराें में दर्द भी हाे सकती है।
आशा है आप इन सारे टिप्स का इस्तेमाल जरूर करेंगी और अपने शादी के खास दिन को और भी खुशनुमा बनाएंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *