कोरोना में ब्यूटी पार्लर है बंद तो न हों परेशान, घर में ही करें उपचार

शैल
नयी दिल्ली: कोरोना की महामारी। न घर में चैन और न ही बाहर में। उपर से बाजार बंद। बाजार बंद तक तो ठीक लेकिन ब्यूटी पार्लर भी बंद। वो भी उस मौसम में जिसे शादियों का मौसम कहा जा सकता है। और कमोबेश सभी महिलाओं को, लड़कियों को इस शादी के सीजन में एवं छोटी मोटी खुशियों के पल में भी तो शामिल होना ही होता है। स्वाभाविक है चेहरे की सुंदरता और उसके ब्यूटी को लेकर चिंता होगी। हो भी क्यों न? न जाने कितने दिनों से इंतजार होता है किसी अपने की शादी, पार्टी,फंक्शन में शामिल होने का। आप अगर अपने चेहरे को और ब्यूटी को लेकर चिंतित हैं कि आपका चेहरा हमेशा दमकता रहे, आत्मविश्वास से लबरेज रहे तो स्वाभाविक तौर पर ब्यूटी पार्लर का बंद होने की खबर परेशान करेंगी। लेकिन कहते हैं न कि जान है जहान है। और वैसे भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। हम आपकी ब्यूटी से संबंधित चिंताओं के मद्देनजर अच्छा फेशियल टिप्स, स्किन केयर एवं हेयर केयर टिप्स लेकर आए हैं कि आप घर पर ही रह कर अपने बालों एवं त्वचा में जान डाल सकती हैं।

घरेलू सामानों से कैसे करें फेशियल
अपनी ब्यूटी संबंधी जरूरतों और चिंताओं से परेशान सभी महिलाओं व लड़कियों को आज हम ऐसा फेशियल टिप्स देंगे जिनके लिए उन्हें बाहर जाने की जरूरत ही नहीं है। बड़ी बात ये है कि इससे जुड़ी सारी सामाग्री आपके किचन में ही मौजूद मिलेगी और भरोसा रखिए इस फेशियल का असर भी लाजवाब होगा। जिन वस्तुओं को आप बेकार समझते थे वे आपके ब्यूटी को निखारने में इतनी मददगार साबित हो सकती हैं कि आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। आप सोच रही होंगी ऐसा कैसे? तो हम शुरु करते हैं उस टिप्स पर बातचीत जो आपके लिए काफी उपयोगी हैं। ​जी हां, जिस केले के छिलके को आप बेकार समझ कर फेक देती हैं उस केले के छिलके में बहुत सारे गुण हैं।
औषधीय गुणों से परिपूर्ण है केले का छिलका
केले एवं इसके छिलके में थाईमीन थाइमिन, रिबोफ्लेविन,नियासिन,फोलिक एसिड, विटामिन,आयरन, कैल्शियम,मैगनेशियम,पौटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। केला में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है। इसके अलावा पोटेशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है। आपके सेहत के लिए तो अच्छे हैं ही साथ ही आपकी त्वचा के लिए वरदान हैं। इसमें फॉलिक एसिड नामक जो प्रॉपर्टी है यह स्कीन के अंदर तक की गंदगी साफ कर चेहरे में एक नया जान डाल देती है और बाकी के विटामिंस स्मूथ एवं ग्लोइंग रखने में मदद करता है।
ऐसे तैयार करें फेशियल पेस्ट
सबसे पहले केले के छिलके को पीस लें उसके बाद उसमें थोड़ा सा चावल का आटा ऐड करें इससे अच्छी तरीके से मिलाएं फिर 2 मिनट बाद इससे स्क्रब करें। साथ ही पांच—सात मिनट हल्के हाथों से मसाज करें चेहरे पर इसे आप पानी से धो लें। अब आपको केवल केले के छिलके का पेस्ट जिस एक क्रीम के रूप में इस्तेमाल करना है, इससे 5 मिनट फेशियल मसाज दे। इसके अब पानी से अच्छी तरह से चेहरे को धो लें। चेहरे को तौलिया सुखाकर गर्म तौलिये से स्टीम ले सकते हैं अब जब 2 मिनट बाद चेहरे का टेंपरेचर नॉर्मल हो जाए तो अब केले के छिलके का फेस पैक बनाएं। साथ ही केले के छिलके से बने हुए पेस्ट में थोड़ा सा हनी ऐड कर लें। इसे अच्छे से मिला ले फिर इसे पूरे फेस पर लगा सकती हैं। चाहे तो आप इसे गर्दन और अपने हाथ की कोहनी पर भी यूज कर सकते हैं। इसे आधा घंटा रहने दे उसके बाद हल्का सा पानी फेस पर अप्लाई कर कर धीरे-धीरे मसाज करते हुए चेहरे को धो लें। चेहरे को साफ करने के बाद कोई भी अच्छा सा मॉइश्चराइजर या फिर तो टोनर इस्तेमाल कर सकते हैं। और लीजिए हो गया बनाना पील फेशियल। इसका निखार आपको नया लुक देगा, और आपका चेहरा चमकने लगेगा और घर बैठे जो आप अपना कॉन्फिडेंस आप खो रही थीं। आपका कॉन्फिडेंस और भी बढ़ जाएगा और आप काफी ताजगी और श्रेष्ठ महसूस करेंगे और यह फेशियल केवल महिलाओं के लिए ही नहीं पुरुषों के लिए भी काफी फायदेमंद है इस फेशियल को जरूर ट्राई करें एवं इसके फायदे के लाभ उठाएं।
कैसे करें दोमुहें बालों का उपचार
यदि आपके बाल रफ हो रहे हैं, ड्राई हो गए हैं, दो मुहें बाल आ गए हैं, तो इसके लिए आपको बहुत ही सिंपल और आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बाल मजबूत होंगे एवं बालों में चमक आ जाएगी। बालों की ड्राइनेस खत्म हो जाएगी। दो मुंह के बाल ठीक हो जाएंगे।

कैसे करें उपचार
सबसे पहले आप नारियल का तेल लें। उसमें कोई भी अच्छा हर्बल एलोवेरा जेल ऐड करें। इसे अच्छे से मिला लें। इस हेयर क्रीम को जैसे स्पा करते हैं, सेक्शन निकालकर बालों की थोड़ा थोड़ा बालों में दो उंगलियों के माध्यम से प्रेस करते हुए इस क्रीम को ऊपर से बालों की जड़ों तक अप्लाई करें। जड़ों में भी यह क्रीम लग जाए तो कोई बात नहीं अब इसे आप 1 घंटे के लिए बालों में रहने दें। फिर किसी हर्बल शैंपू से वॉश कर ले हफ्ते में एक बार यह स्पा क्रीम ट्राई करें। आपके बालों की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी।
ब्यूटी की दूसरी टिप्स
दूसरी टिप्स बहुत ही सिंपल है आप को मार्केट से पेट्रोलियम जेली लाना है।, वैसलीन लाना है। उसमें हेयर कैप्सूल विटामिन ई जो की मार्केट में आसानी से मिल जाता है का इंतजाम करना हैं वैसलीन को आप कांच की या प्लास्टिक की कटोरी में निकाल ले उसमें चार कैप्सूल इसमें ऐड कर ले इन्हें अच्छी तरह मिला लें एक फाइन पेस्ट तैयार कर लें। अब बालों का सेक्शन निकालकर उंगलियों के सहारे से बालों के पतले—पतले लेयर निकालकर अप्लाई करें। ध्यान रखें, यह क्रीम केवल बालों में लगाएं। बालों की जड़ों में नहीं। इसे आधा घंटा बालों में रहने दें। फिर कोई अच्छे से हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। फिर आप देखेंगे कि आपके बाल काफी सॉफ्ट, सिल्की एवं साइन करने लगे हैं। आप इसे महीने में दो बार अप्लाई कर सकते है यानी 15 दिन के अंतराल में।
और हां आखिर में एक बात और उम्मीद करती हूं आप कोरोना से खुद का बचाव करेंगी। नियमों का पालन करेंगी और बाकियों को भी प्रेरित करेंगी। य​​​ह बात महत्वपूर्ण है और इस महामारी के दौरान लोगों को समझ आ भी गया है कि प्रकृति यानी नेचर में ही सारे गुण विद्यमान हैं। हम जितना नेचर के समीप रहेंगे उतना ही करोना जैसी महामारी और बाकी बीमारियां हमसे दूर रहेंगी। क्योंकि हमारा शरीर ही नेचर के पंचभूत तत्वों से बना हुआ है जिसे हम भूलते जा रहे थे। यही कारण है कि जो भी ब्यूटी टिप्स आपको बताती हूं वह हर्बल एवं नेचर से जुड़ा होता है और भले ही कोरोना काल में ब्यूटी पार्लर बंद हो लेकिन आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *