डिजिटल इंडिया के तहत लगातार बढ़ रही है ई-अस्पतालों की सुविधा

केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत देश में अबतक 420 ई-हॉस्पिटल काम कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी हाल ही में राज्यसभा में दी है. उन्होंने बताया कि इस सुविधा के जरिए सितंबर 2015 से अबतक 18.37 करोड़ ट्रांजैक्शन हो चुके हैं. सरकारी अस्पतालों में पर्ची कटाने और नंबर लगाने के लिए लंबी लाइनें लगती हैं, जिससे मरीजों और उनके परिवार वालों को काफी समय बर्बाद होता है, मुश्किलें होती हैं सो अलग. ई-हॉस्पिटल इन्हीं मुश्किलों को दूर करता है.

डिजिटल इंडिया की इस मुहिम ने लोगों की जिंदगी को बेहद आसाना बनाया है, क्योंकि अब बड़े बड़े अस्पतालों का अप्वाइंटमेंट लेने के लिए लाइनों में खड़ने की होने की जरूरत नहीं है, ये आप घर बैठ ऑनलाइन भी ले सकते हैं’. ई-हॉस्पिटल एक वन स्टॉप सॉल्यूशन है, जहां पर मरीज, डॉक्टर और अस्पताल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहते हैं.

रिपोर्ट, ब्लड बैंक की भी सुविधा

डिजिटल इंडिया मुहिम ई-अस्पताल, ई-ब्लडबैंक और ऑनलाइन पंजीकरण जैसे एप्लीकेशन तैयार किया है. इसकी शुरुआत 1 जुलाई 2015 को गई थी. इसके जरिए सरकारी अस्पतालों में अप्वाइंटमेंट से लेकर ब्लड की जरूरत को ऑनलाइन हासिल किया जा सकता है. इसके जरिए मरीज लैब रिपोर्ट्स भी ऑनलाइन देख सकता है.
ई-अस्पताल में अबतक 420 अस्पताल जुड़ चुके हैं, इसमें देश के करीब करीब सभी बड़े अस्पताल कनेक्ट हैं, जैसे एम्स मध्य प्रदेश, एम्स छत्तीसगढ़, एम्स भुवनेश्वर.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अगर आप किसी अस्पताल में अप्वाइंटमेंट लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम https://ors.gov.in पर जाना होगा. यहां पर आपको Book Appointment Now पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर Verify yourself using Mobile नंबल लिखा होगा, अपना मोबाइल नंबर लिखकर वेरिफाई करें
इसके बाद जिस अस्पताल में आपको अप्वाइंटमेंट लेना है और जिस विभाग में दिखाना है उसका चयन करें
फिर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और खुद को वेरिफाई करना होगा
वेरिफाई होते ही आपके पास कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा.

आप अपनी चुनी हुई तारीख और समय पर अस्पताल जाकर डॉक्टर से मिल सकते हैं, इससे आपको अस्पताल जाकर और लंबी लाइन में लगकर पर्ची कटाने की जरूरत नहीं होगी. अच्छी बात ये हैं कि इसी पोर्टल पर आप अपनी सभी रिपोर्ट्स भी देख सकते हैं और पेमेंट भी कर सकते हैं. अगर आप कोई दूसरी तारीख चाहते हैं तो अप्वाइंटमेंट को कैंसिल करके नया बुक कर सकते हैं. इस सुविधा का लाभ अबतक 38 लाख से ज्यादा लोग उठा चुके हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *