उम्र चाहे कोई भी हो सजने संवरने की चाह किस महिला को नहीं होती

शैल, ब्यूटी विशेषज्ञ

नयी दिल्ली: उम्र चाहे 15 की हो या 55 की या उससे भी ज्यादा सजने संवरने और अपने तरीके से जीवन जीने की चाह हर व्यक्ति को होती है। चाहे पुरूष हो या महिलाएं। लेकिन विशेष रूप से महिलाओं की बात करें सजने संवरने  लड़कियों व महिलाओं का नैसर्गिक गुण माना जाता है। स्वा​भाविक है हर उम्र का एक अपना अंदाज होता है। हम सभी का जीने का अंदाज बहुत ही तेजी से बदलता जा रहा है क्योंकि हमारा परिवेश वातावरण हमारा खान-पान सब लगभग बदल सा गया है हम कृत्रिम चीजों में सिमट कर रह गए हैं, और जीवन की आपाधापी में प्रकृति से काफी दूर होते जा रहे हैं।
याद कीजिए अपना टीएन एज यानी 13 से 19 वर्ष का उम्र। ये वो उम्र है जब लड़कियां शारीरिक बदलाव से गुजरती हैं। सजने संवरने की चाह पनपने लगती है। इस उम्र में हमारा चेहरा बिना किसी विशेष देखभाल के भी दमकता रहता था। क्योंकि उस समय हमारा परिवेश काफी शुद्ध था। प्रदूषण कम था, पानी साफ था, हवा में खास किस्म की ताजगी थी। यानी इस उम्र में हमारी यंग एज होती है। स्किन की कोशिकाएं काफी एक्टिव होती हैं तो त्वचा अपने आप ही निखरा हुआ नजर आता था।
कहने का तात्पर्य यह है कि बदले हुए समय में लड़कियां सजने संवरने की चाहत तो रखती हैं, लेकिन तथ्य यह भी काफी कम उम्र की लड़कियां भी त्वचा संबंधी समस्या से जूझ रही होती हैं। इसे लेकर हमारे पास आती हैं। टीनएज की लड़कियां अक्सर अपनी त्वचा संबंधी समस्या यह कहते हुए बताती हैं कि उनके चेहरा बाहर आने-जाने से डल पर गया है, टैनिंग आ गई है, चेहरे पर पिंपल की समस्याएं इत्यादि हो रही हैं।

कैसे करें अपनी त्वचा का विशेष केयर
आज के अपने ब्यूटी टिप्स से संबंधित आलेख के जरिए सजने संवरने का टिप्स तो दूंगी ही साथ ही हर उम्र की महिलाओं को अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखना है वह बताऊंगी। बहुत ही आसान तरीके एवं टिप्स से जैसे कि आपको बताया गया है कि टीनएज की उम्र में सेल्स बनने की प्रक्रिया काफी तेजी में होती है। इसलिए इस अवस्था की लड़कियां को बहुत ज्यादा केयर की आवश्यकता नहीं होती है, बस सही केयर करने की आवश्यकता है। टीनएज की लड़कियां सजने संवरने का तो ध्यान रखें ही लेकिन इस प्रक्रिया में सबसे पहले अपने चेहरे को बार-बार धोने का ध्यान रखें। क्योंकि बाहर डस्ट एवं प्रदूषण से आपकी त्वचा की ऊपरी परत डैमेज भले न हो लेकिन काली पड़ जाती है। ऐसे में आपके मासूम से चेहरे को एक अच्छा फेस क्लीनर चाहिए। जैसा की आपको याद होगा कि पिछले लेख में घर में ही फेस क्लीनर बनाने की प्रक्रिया बतायी गई थी। वो सारी विधि बताई गई थी जिसके जरिए घर में ही फेस क्लीनर बनाया जा सकता है।

यू निखरी दिखेगी आपकी त्वचा
आज हम बताएंगे कि चेहरे को चमकदार कैसे बनाया जा सकता है और त्वचा हमेशा निखरा निखरा सा कैसे रहेगा। सजने संवरने में कैसे आपको आसानी होगी। इसके लिए आप महीने में एक बार अपने चेहरे को, अपनी स्कीन को क्लीन अप करा सकती हैं। यहां यह बताना जरूरी है कि क्लीनअप और फेशियल में अंतर है। क्लीनअप का मतलब अगर आप की त्वचा ऑयली है तो जेल एंड लाइट स्क्रब कर सकती हैं, ड्राई स्किन है तो स्क्रब एंड क्रीम की मसाज ले सकती हैं। क्लीनअप के बाद ऑइली स्किन वाले टोनर जरूर अप्लाई करें, ड्राई स्किन वाले मॉइश्चराइजर अप्लाई करें अगर रेगुलर आप यह क्लीन आप लेते रहेंगे तो आपकी त्वचा दमकता हुआ नजर आएगा। विशेष बात यह है कि किसी भी मौसम में आप घर में ही तैयार कर सकते हैं।
इन वस्तुओं का करें इस्तेमाल
सजने संवरने की चाहत रखते हैं तो क्लीन अप के लिए लाइट स्क्रब आटे का चौका निकाल ले, उसमें थोड़ा कच्चा दूध मिला कर मिश्रण तैयार करें। फिर इसे पूरे चेहरे में स्क्रब करें। चोकर इसमें डीप क्लींजिंग प्रॉपर्टी है। यह स्कीन के अंदर तक जाती है और अंदर की गंदगी को खींच कर बाहर निकाल देती है। जेल के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। मसाज करने के बाद आधा घंटा इसे अपने चेहरे पर रहने दे और फिर अपने चेहरे को धो लें। और अगर आपकी त्वचा ऑइली है तो आप टोनर लास्ट में इस्तेमाल कर ले और अगर आपका स्किन ड्राई है तो उसके लिए आपको क्रीम बता रही हूं जो आप घर में ही तैयार कर सकती हैं। आप केला और हनी का पेस्ट बनाकर मसाज भी करें एवं इसे आधा घंटे के लिए पैक की तरह अपने स्क्रीन पर छोड़ दें आप देखेंगे कुछ ही महीनों में आपका चेहरा खूबसूरत एवं मुलायम दिखेगा।

युवतियां कैसे रखें अपनी सुंदरता का ध्यान
टीएनजर के सजने संवरने संबंधी समस्या के बाद आते हैं 20 से 30 वर्ष की महिलाओं के त्वचा के रखरखाव की। इस उम्र के दायरे में आने वाली महिलाओं,युवतियों, लड़कियों की त्वचा काफी आर्कषक होती है। उनकी एनर्जी भी ठीक होती है। सेल्स भी काफी एक्टिव होती है। साफ है इस एज में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। लेकिन यह जरूरी है कि आप अपने त्वचा को समझिए एवं साथ ही साथ उसका होम केयर सही तरीके से करना आना चाहिए।
समय—समय पर करायें फेशियल मसाज
सजने संवरने के लिए जहां तक फेशियल मसाज लेने की बात है तो आपको जरूर लेना चाहिए ताकि आपके चेहरे का ब्लड सरकुलेशन सही से चलता रहे। ऐसा करने पर आपकी त्वचा की चमक बरकरार रहेगी। आप को कम से कम 60 दिनों में एक बार अपनी त्वचा के अनुरूप फेशियल जरूर लेना चाहिए अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो खीरा टमाटर नीम तुलसी फेशियल ले सकते हैं आजकल मार्केट में बहुत से अच्छे हर्बल फेशियल किट उपलब्ध हैं और अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप क्रीमी बेस्ट फेशियल बादाम पिस्ता फेशियल चॉकलेट, फेशियल पीच फेशियल इत्यादि का इस्तेमाल कर सकती हैं।
घर में भी तैयार कर सकती हैं फेशियल क्रीम
सजने संवरने के लिए यदि आप घर पर ही आप फेशियल क्रीम तैयार करना चाहती हैं, तो दूध की मलाई निकाल ले। उसमें हनी मिला लें एवं पका हुआ पपीता ऐड कर दें। इन सभी को मैच करके एक फाइन क्रीम तैयार कर लें। अब इससे 10 मिनट तक मसाज फेशियल मसाज करें एवं इसी क्रीम को 30 मिनट के लिए फेस पर छोड़ दें। उसके पश्चात फेस को धो ले और कोई भी अच्छा मॉइश्चराइजर अप्लाई कर ले। यह फेशियल क्रीम इतना ज्यादा असरदार है कि आप इसका रिजल्ट देख कर हैरान हो जायेंगी।

35 से 40 वर्ष की महिलायें इन बातों का रखें ध्यान
अब हम चर्चा करेंगे 35 से 40 वर्ष व इससे ऊपर के उम्र की महिलाओं की। इस उम्र की महिलाओं के लिए सजने संवरने की प्रक्रिया आसान नहीं होती। यानी 35 से 40 वर्ष की महिलाओं के लिए अपनी त्वचा का ख्याल बहुत ज्यादा करना चाहिए क्योंकि इस उम्र में हमारी त्वचा की सेल्स की बनने की प्रक्रिया काफी धीमी हो जाती है। इसलिए हमें इस समय उन्हीं चीजों का चयन करना है जो हमारे सेल्स को एक्टिव कर दें ताकि हमारी त्वचा में जान आ जाए। सेल्स रिपेयर हो जाए और 40 की उम्र में भी कम से कम 10 साल छोटी यानी 30 की नजर आएं।
आपने भी देखा होगा कि जब हम आफिस मीटिंग,कार्यक्रमों या पार्टियों में जाते हैं तो अचानक कोई महिला अपनी ओर ध्यान खींचती है। आप सोचने और तारीफ करने को मजबूर होते हैं कि अरे फलां सहकर्मी की पत्नी इस उम्र में भी अपने उम्र से कम उम्र की दिखती है। यानी आपके ही किसी सहकर्मी की पत्नी के चेहरे से नूर बरसती है और सब की नजर जैसे वही अटक जाती है। वैसे तो महिलायें आदतन अपनी उम्र छिपाती हैं फिर भी जब आपको पता चलता है कि वह महिला 40 प्लस है। फिर भी वह 30 की नजर आती है, तो आप और आपके साथ के लोग चौंक जाते हैं। तो जनाब चौकिए नहीं। क्योंकि उस युवती के चेहरे पर जो नूर बरस रहा है, उसका कारण है कि उन्होंने अपना केयर अपने एज के हिसाब से किया है ओर सजने संवरने का खास ध्यान रखा है।

 

40 प्लस में आफत बनती झुर्रियां
आप सजने संवरने का हर संभव प्रयास कर रही हैं लेकिन बढ़ती उम्र के साथ या यूं कहें कि आपके उम्र की चुगली आपकी झुर्रियां करते नजर आयें तो स्वाभाविक है आप निराशा होगी। लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि हमारी त्वचा 40 के बाद क्यों मुरझाई नजर आ रही है। आखिर चेहरे की रौनक क्यों गुम हो गई। झुर्रियों की समस्या क्यों होने लगता है? क्योंकि हमने पहले  भी बताया है कि आपके शरीर का सेल्स धीरे काम करने लगता है। ब्लड सरकुलेशन की गति कम हो जाती है। इसलिए त्वचा लटकने और त्वचा पर फाइन लाइंस नजर आने लगती है। उम्र के साथ यह समस्याएं तो आएगी ही। पर हम सही देखभाल से इस झुर्रियां आने की गति को कम कर सकते हैं। 35 से ऊपर के महिलाओं को कम से कम 30 दिन में फेशियल जरूर कराना चाहिए। फेशियल से आपके चेहरे की रौनक तो बढ़ती ही है, इससे आपकी फेस के स्किन की एक्सरसाइज हो जाती है जिससे त्वचा के हारमोंस जो धीमी गति से चल रही थी वह तेज हो जाएगी और आपका सेल्स एक्टिव हो जाएगा। ऐसे में इस तरह की समस्या से जूझ रही महिलाओं को या इस उम्र की महिलाओं को एंटी एजिंग फेशियल लेना चाहिए जैसे वाइन फेशियल, ऑक्सी फेशियल आदी। इस में ऑक्सीजन की मात्रा होती है और आजकल हर्बल वेजिटेबल फेशियल भी आ रहा है। आपको जरूर ​फेशियल का इस्तेमाल करना चाहिए।
दिखना चाहती है कमसिन तो करें ये उपाय
सजने संवरने की चाहत रखने वाली सभी महिलाओं को एक ट्रीटमेंट के विषय में बताती हूं जिसे कहते हैं बोटॉक्स ट्रीटमेंट। जोकि इंजेक्शन के द्वारा आपके चेहरे के अंदर एक लिक्विड डाला जाता है जिससे आपके कुछ महीने तक यंग दिखने लगता है कम से कम 3 से 4 महीना। फिर जब उस लिक्विड का असर खत्म हो जाता है तो आपका चेहरा जैसा था वैसा ही हो जाता है। इसका खर्चा भी एक बार का 25 से 30,000 का होता है पर यह ट्रीटमेंट हम घर पर ही बना सकते हैं अगर आप इस नुस्खे का इस्तेमाल नियमित रूप से करें आपका चेहरा बढ़ती उम्र में भी काफी चमकदार, ग्लोइंग एवं शानदार दिखेगा।
घर में कैसे बनाएंगे बोटॉक्स क्रीम
सजने संवरने के लिए बोटॉक्स क्रीम बनाने की विधि आसान है। सबसे पहले हम अलसी जिसे तीसी भी कहते हैं। इसमें थोड़ा सा चावल का आटा ऐड करें, शहद मिलाएं, ऑलिव ऑयल या फिर आलमंड ऑयल, गुलाब जल। इन सभी को आप मिक्सी में पीस लें अलसी को ऐड करने से पहले रात को ही पानी में भिगोकर छोड़ दे। फिर सुबह इसका इस्तेमाल करें। अब एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लीजिए आपको यह पेस्ट रात को सोने से पहले करना है। इस पेस्ट को हल्का—हल्का ऊपर की दिशा में मसाज करते हुए लगाना है। आधा घंटे के लिए इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर छोड़ दें और लगातार यह ट्रीटमेंट 5 दिन तक आपको करना है। रोज रात को फिर से दोहराएंगे आप एक बार पेस्ट बनाकर रख लें और उसे फ्रिज में रखे और 5 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसका चमत्कारी रिजल्ट देखने वाले हैं, आपकी त्वचा कुछ ही महीनों में जवान और सुंदर दिखने लगेगी।
इसके साथ ही आपको सजने संवरने की प्रक्रिया को समझते हुए आपको अच्छे हर्बल कंपनी का डे क्रीम एवं नाइट क्रीम का उपयोग जरूर करना चाहिए। आशा करती हूं इस आलेख के जरिए हर उम्र की महिलाओं को अपने त्वचा का खास ख्याल रखने का आसान तरीका जरूर मिला होगा। भरोसा रखिए ये ब्यूटी विशेषज्ञ आगे भी और भी असरदार एवं सही तथा आसान नुस्खे लाती रहेगी। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *