स्कीन केयर के साथ हेयर केयर जरूरी…निखरा-निखरा सा दिखेगा सौंदर्य

 

पंचायत खबर पर एक साप्ताहिक श्रृंखला शुरू की गई है जिसमें आपको हमारे विशेषज्ञ अपने बालो के देखभाल (हेयर केयर), शरीर, त्वचा , झुर्रियां  से संबंधित जरूरी जानकारी देंगे। इस श्रृंखला की छठी कड़ी में पेश है ब्यूटी विशेषज्ञ शैल का ये आलेख…

नयी दिल्ली: जिस प्रकार किसी भी महिला व पुरूष के रूप सज्जा में त्वचा के रखरखाव का खास महत्व होता है उसी तरह बालों का भी अपना महत्व है। चमकदार त्वचा की तरह ही बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है तभी वे आपकी सुंदरता को चार चांद लगाते हैं।  यानी स्कीन केयर के साथ हेयर केयर भी जरूरी…तब निखरा-निखरा सा दिखेगा सौंदर्य।अब आप कहेंगे कि आखिर बालों को कैसे मजबूत,चमकदार और टिकाउ बनाया जा सकता है क्योंकि अमूमन महिलायें व लड़कियां गिरते बालों और उनके रखरखाव को लेकर परेशान होती हैं। तो आईये आज चर्चा कर​ते हैं सुंदर, सुनहरे बालों की।
तरीका हो मालूम तो रखरखाव हो आसान
बालों को लंबे-घने-मजबूत बनाने के लिए बालों की सही देखभाल (हेयर केयर)  बहुत ज़रूरी है यदि आपको बालों की सही देखभाल का तरीका मालूम है, तो आपके बाल आसानी से लंबे-घने-मजबूत बन सकते हैं। त्वचा की तरह ही बालों की सही देखभाल करने के लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी होता है कि आपके बालों को कैसी देखभाल की ज़रूरत है। यदि आप अपने बालों की ज़रूरत के अनुसार उनकी देखभाल करती हैं, तो निश्चित रूप से आपके बाल आसानी से लंबे-घने-मजबूत बन सकते हैं।

जैसी जरूरत,वैसी हो देखभाल
प्रत्येक महिला व लड़कियों के बाल एक जैसे नहीं होते, और अलग-अलग तरह के बालों की ज़रूरतें भी अलग-अलग होती है। इसलिए त्वचा की तरह ही बालों की सही देखभाल (हेयर केयर)  के लिए पहले आपको अपना हेयर टाइप पता होना चाहिए। साफ है हमारी सुंदरता में जितना महत्व त्वचा की है, और हम परेशान भी होते हैं कि हमारी त्वचा चमकदार बेदाग और जवा दिखनी चाहिए ठीक उसी प्रकार बालों को भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। आप चाहे कितने ही सुंदर क्यों ना हो अगर आपके बाल असमय सफेद या झड़ गए हैं तो यकीन मानिए यह अक्सर शर्मिंदा का एहसास दिलाता है।
अक्सर आप परेशान रहते हैं कि कहीं अगर किसी की शादी ब्याह या किसी अलग प्रकार के के फंक्शन में जाना है तो हम बालों (हेयर केयर) का क्या करें? क्योंकि बढ़ती उम्र, बढ़ते प्रदूषण के कारण आपके बाल साथ-साथ काफी खराब और डैमेज होता जाता है। ऐसा नहीं है कि बालों की समस्या सिर्फ महिलाओं व लड़कियों के साथ ही है। ज्यादातर पुरूष भी इस समस्या से लगातार जूझ रहे होते हैं। बाल झड़ने की वजह से उनके सिर पर बाल काफी कम हो जाते हैं और वे कम उम्र में ही ज्यादा उम्र के दिखाई पड़ने लगते हैं, और उनकी महिला मित्र भी उनसे कन्नी काटने लगती हैं।
सबसे पहले जाने बालों के प्रकार
सही (हेयर केयर) देखभाल के लिए पहले आपको अपने बालों के प्रकार की जानकारी होनी जरूरी है। अमूमन बालों के ये प्रकार हैं।
ऑयली बाल,रूखे बाल (ड्राई हेयर) और सामान्य यानी नार्मल बाल। अब हम बारी—बारी से बालों के देखभाल की जानकारी देंगे।

ऑयली बालों की (हेयर केयर) देखभाल ऐसे करें
ऑयली बालों को रखरखाव थोड़ा मुश्किल होता है। ऑयली बाल बहुत जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं इसलिए ऑयली बालों पर आसानी से कोई भी हेयर स्टाइल सेट नहीं होती। यदि आपके बाल भी ऑयली हैं, तो आप अपने बालों की सही देखभाल ऐसे कर सकती हैं:
1) बालों को धोने के लिए माइल्ड या बेबी शैंपू का इस्तेमाल करें।
2) ऐसे बालों को रोज़ाना धोना ज़रूरी है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि स्काल्प पर शैंपू का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल न हो।
3) बालों को हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं. गरम पानी के इस्तेमाल से स्काल्प से और ज़्यादा ऑयल निकलत है, जो बालों को चिपचिपा बना देता है।
4) गरम तेल से सर का मसाज करें फिर शैंपू से बाल धो लें।
5) अगर आपके बाल बहुत ऑयली हैं, तो कंडीशनर का इस्तेमाल न करें।
6) ऑयली हेयर चमकदार होते हैं। इसलिए हेयर ग्लॉस जेल और शाइन हेयर केयर प्रॉडक्ट्स यूज़ न करें।
7) अगर बाल बहुत ज़्यादा ऑयली है, तो 1 भाग विनेगर में 4 भाग पानी मिलाकर बाल धोएं, लेकिन सीधे खोपड़ी पर विनेगर का इस्तेमाल न करें।


8) बालों को बार-बार ब्रश करने से बचें। क्योंकि इससे स्काल्प यानी खोपड़ी से अतिरिक्त तेल निकलता है।
9) खोपड़ी को रगड़ें या कुरेदे नहीं।
10) पानी में नींबू मिलाकर बाल धोने से भी बालों से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है।
11) इसके अलावा हेल्दी डायट और पर्याप्त पानी पीने से भी ऑयली बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
12) बालों को ब्लो ड्राय न करें, और अगर करना ज़रूरी है, तो कम तापमान पर 5-6 इंच की दूरी से ड्रायर का इस्तेमाल करें।
तो आज के लिए बस इतना ही अगले आलेख में हम बालों (हेयर केयर) के अन्य प्रकार और उनके देखभाल के उपायों की चर्चा करेंगे।

बाकी के आलेख को पढ़े नीचे दिए गये लिंक से।

चेहरे से गायब हो जाएंगी झुर्रियां..यदि करेंगे इन नुस्खों का इस्तेमाल

त्वचा के रखरखाव को लेकर न हो परेशान, यहां है समाधान

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *